शनिवार, 3 नवंबर 2018

स्पेस युग की एक विरह कथा

अरविन्द दुबे
"प्रोक्सिमा बी के राजकुमार का रोयल स्पेस शिप स्पेस पोर्ट पर उतर गया है", यह खबर सुनते ही वेरोनिका के सपनों को मानो पंख लग गए।
"तो राजकुमार ने स्पेस मेल पर किया अपना वादा निभाया, मैं तो सोच रही थी कि राजकुमार मेरा मन रखने के लिए कह रहे थे। इसका मतलब राजकुमार के दिल में मेरे लिए कुछ है वरना वे चार से ज्यादा प्रकाश वर्षों की दूरी तय कर के यहॉ तक क्यों आते", वेरोनिका सोच रही थी।
अपनी इस पहली आमने-सामने की मुलाकात के लिए वह बड़े मनोयोग से तैयार हो रही थी पर डर रही थी कि पता नहीं राजकुमार को उसकी ये साज-संवार, ये मेक-अप पसंद भी आएगा कि नहीं, उनके में ग्रह में न जाने कैसे परिधान पसंद किए जाते होंगे? राजकुमार को तो वह उतना ही जानती है जितना उसने उन्हें वर्चुअल इमेज डिस्पले पर देखा है।
स्पेस पोर्ट पर जा कर वेरोनिका को पता चला कि राजकुमार को क्वेरेन्टटाइन हाउस में रखा गया है।
"आपको पता है वे प्रोक्सिमा सेंचुरी आकाश गंगा के हमारे पृथ्वी जैसे ही एक ग्रह के यूनीवरसल यूनीवर्सल रिपब्लिक के क्राऊन प्रिंस हैं?"
"हम जानते हैं। राजकुमार दूसरी गेलेक्सी के निवासी हैं इसलिए उनके प्लेनेट का माइक्रोबियल मैप हमारे पास नहीं है इसलिए पहले हम राजकुमार के शरीर और शिप के माइक्रोबियल फ्लोरा को प्रयोगशाला में कल्चर किया जाएगा फिर उनके लिए उपयुक्त एंटीबायोटिक परख कर उन्हें और उनके शिप को स्टरलाइज किया जाएगा तब तक राजकुमार क्वेरेंटाइन हाउस में ही रहेंगे", स्पेस पोर्ट का अधेड कर्मचारी वेरोनिका को समझा रहा था।
वेरोनिका के उत्साह पर एकदम जैसे पानी पड़ गया भारी कदमों से वह वापस लौट आई
एक सप्ताह बीत गया पर वेरोनिका को स्पेस पोर्ट से कोई समाचार नहीं मिला तो वेरोनिका एक बार फिर स्पेस पोर्ट के आफिस पहुंच गई।
"सारी मिस वेरोनिका, हमने प्रिंस के शरीर और शिप से जो माइक्रोफ्लोरा कल्चर किया है उसको नष्ट करने के लिए हमारे पास कोई एंटीबाइटिक उपलब्ध नहीं है।"
"तो फिर?"
"हमें अफसोस है कि इन परिस्थितियों में हम प्रिंस को अपने ग्रह में प्रवेश की इजाज़त नहीं दे सकते हैं।"
" क्या", वेरोनिका चीखी, "आप लोग ऐसा कैसे कर सकते हैं? वे प्रोक्सिमा बी ग्रह के यूनीवर्सल रिपब्लिक के क्राउन प्रिंस हैं प्रोक्सिमा बी बिलकुल हमारी प्रथ्वी जैसा ग्रह है, प्रोक्सिमा सेंचुरी आकाशगंगा का जीवन से भरपूर एक ग्रह। हाऊ ड़ेयर यू .....तुम एक क्राउन प्रिंस का स्वागत करने की जगह उनकी एंट्री बेन कर रहे हो....यू नो रोयल प्रोटोकाल......"
"शांत हो जाईए मिस, हम सब जानते हैं, सारा रॉयल प्रोटोकाल समझते हैं पर हमारे लिए अपनी पृथ्वी की सुरक्षा सर्वोपरि है हम किसी भी हालत में प्रिंस को अपने ग्रह में प्रवेश की आग्या नहीं दे सकते हैं उन्हें वापस जाना ही होगा।
" अंकल प्लीज, कुछ तो करिए ये हमारी मोहब्बत का सवाल है, मैं आपकी बेटी के समान हूँ", वेरोनिका ने हथियार डाल दिये थे और वह गिडगिडाने लगी थी।
"बेटे अगर आपकी जगह पर मेरी अपनी बेटी भी होती तब भी मुझे यही करना पड़ता क्योंकि हमारे लिए पृथ्वी की रक्षा से बढ़ कर कुछ नहीं है।
"अंकल"
"हमने प्रिंस का माइक्रोफ्लोरा सुरक्षित रख लिया है हम कोशिश करेंगे कि हम उसके लिए एंटीबाइटिक विकसित कर सकें। जैसे ही हम अपनी कोशिश में सफल होंगे, हम आपको सूचित कर देंगे।
वेरोनिका जान गई थी कि अब प्रिंस से मिलना संभव नहीं है।
आंखों में आंसू भरे वेरोनिका स्पेस पोर्ट से बाहर निकल रही थी। दूर आकाश में प्रिंस का स्पेस शिप धीरे-धीरे आंखों से ओझल हो रहा था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें