गुरुवार, 2 नवंबर 2023

विज्ञान प्रगति के जनवरी 2022 अंक में प्रकाशित मेरी लघु विज्ञान कथा

लघु विज्ञान कथा..................

दूर देश से आया दूत

डॉ. अरविन्द दुबे


“शिप कमांडर जिनहुई रिपोर्टिंग बैक फ्रॉम अर्थ स्पाई मिशन, सर।” वेगा प्लेनेटरी सिस्टम के प्लेनेट-4 के सुपर कमांडर रुरु के ऑफिस में घुसते ही जिनहुई ने घोषणा की। 

“आइडेंटीफिकेशन विंडो इज एक्टिव, कम इन।” स्क्रीन पर उंगली से कुछ कोड बनाते हुए कमांडर रुरु ने उत्तर दिया।

जिनहुई ने अपनी आंखें आइडेंटीफिकेशन विंडो की तरफ घुमाईं। प्युपिलरी मैचिंग होते ही आइडेंटीफिकेशन विंडो ब्लिंक करने लगी। स्टील के भारी दरवाजे निशब्द खुल गए।


“वेलकम कमांडर जिनहुई।” सुपर कमांडर रुरु ने मुस्कराते हुए ने कहा और उठ कर गर्म जोशी से कमांडर जिनहुई से हाथ मिलाया, “हैव समथिंग कमांडर्र।” रुरु ने पास की केबिनिट की ओर इशारा किया। 

“शुक्रिया, कोई जरूरत नहीं, यह लिजिए मिशन रिपोर्ट।” कमांडर जिनहुई अपनी कलाई पर बंधे एक घड़ीनुमा यंत्र का बटन दबाया और ब्लू टूथ जैसी एक डिवाइस के जरिए  बहुत सारा डाटा  सुपर कमांडर के सामने लगे सुपर कंप्यूटर में ट्रांसफर होने लगा। स्क्रीन पर बहुत सारा डाटा और चित्र एक के बाद एक आने लगे। 


“गुड लगता है इस बार तुम पृथ्वी के काफी पास से गुजरे हो।”  सुपर कमांडर रुरु ने प्रशंसा की नजरों से स्पेस शिप कमांडर जिनहुई की तरफ देखा।

“जी करीब 0.16 एस्टॉनोमिकल यूनिट दूर से।” जिनहुई ने बताया।

“वेलडन कमांडर जिनहुई, ओके जाओ और अपनी छुट्टियों का मजा लो।”

“शुक्रिया।” कमांडर जिनहुई एक झटके से अपनी कुर्सी से उठा, दरवाजे पर थोड़ा ठिठका और बाहर निकल गया।


सुपर कमांडर रुरु काफी देर तक सुपर कंप्यूटर पर डाटा देखता रहा और सीटी बजाता रहा। इस मिशन के परिणामों से वह काफी खुश था। तभी स्क्रीन के एक कोने पर पर एक मैसेज ब्लिंक करने लगी्। रूरू ने मैसेज रिट्रीवल यूनिट ऑन की।  


“एजेंट एक्स फ्रॉम स्पाई अर्थ स्पाई मिशन, ओवर।”  

“कनेक्टेड, बोलो ओवर”

“रिपोर्टिंग फ्रॉम ग्राउंड जीरो, ओवर।” 

“सुन रहा हूं, ओवर।”  

“हमारे मिशन की यहां किसी को भनक तक नहीं है, ओवर।”  

“बोलते रहो, सुन रहा हूं, ओवर।”   

“यहां पृथ्वी पर कोई हमारे स्पेसशिप को पहचान नहीं पाया है, ओवर।”

“अच्छा है, ओवर।”

“यहां पर एक दूसरे से लड़ने वाली और एक दूसरे के विनाश के उपाय करने वाली करने वाली एक प्रजाति रहती है। वह इस ग्रह की सर्वाधिक विकसित प्रजाति है और पूरे ग्रह पर शासन करती है, ओवर।” 

“तकनीकी दृष्टि से वे कैसे हैं, ओवर।”

“तकनीकी दृष्टि से वे हमारे सामने एकदम बौने हैं, ओवर।”  

“गुड, ओवर।” 

“वे मूर्ख हमारे स्पेस शिप को पहचान तक नहीं पाए, ओवर।”  

“सचमुच, ओवर।” 

“हां वे इसे किसी अन्य आकाशगंगा से आया उल्कापिंड मानते हैं, ओवर।” 

“रियली, ओवर।” 

“यस सुपर, वे इसे ओआमुआमुआ के नाम से पुकारते हैं, ओवर।” 

“ओआमुआमुआ, वह क्या, ओवर।”  

“ओआमुआमुआ यानि कि डिस्टेंट मेसेंजर, ओवर।” 

“व्हाट अ जोक, पूअर अर्थलिंग्स, ओवर।”  

“जब कभी हमें अपना ग्रह छोड़कर कहीं और बसने की आवश्यकता होगी तो पृथ्वी इसके लिए एक उपयुक्त ग्रह होगा, ओवर।” 

“यहां तकनीकी दृष्टि से काफी कमजोर, आपस में लड़ने वाली और पर्यावरण की उपेक्षा करने वाली एक प्रजाति पर हम आसानी से काबू कर सकेंगे, ओवर।” 

“गुड न्यूज, ओवर।” 

“यहां हमें रहने की जगह के साथ साथ गुलामों की एक बड़ी आबादी की मिलेगी जो यहां निरंतर तेजी से बढ़ रही है, ओवर।” 

“ठीक है, ओवर।” 

“पर क्या हम उन्हें भोजन की तरह प्रयोग कर सकेंगे, ओवर।” 

“यू हैव ए पोइंट, ओवर।” 

“इसके लिए हमें कुछ और मिशन प्लान करने होंगे, ओवर।” 

“निश्चित रूप से, ओवर।” 


इसके बाद पृथ्वी से संपर्क टूट गया। सुपर कमांडर रुरु ने अपने सुपर कंप्यूटर को डिक्टेट किया “अर्थ स्पाई मिशन में अभी कई प्रयास करने चाहिए। अगले मिशन में पृथ्वी की सर्वाधिक विकसित प्रजाति के कुछ जीवों का अपहरण करके लाने की योजना है ताकि हम यह जान सकें कि इन जीवों को हम भोजन के रूप में प्रयोग कर सकते या नहीं? यदि हम इसमें सफल रहे तो हमारी भोजन की समस्या का एक बहुत बडा हल हमें मिल जाएगा। हमें बहुत बड़ी मात्रा में ताजे मांस एक स्रोत मिल सकेगा। कृत्तिम मांस पर हमारी निर्भरता काफी हद तक समाप्त हो सकेगी। इसके लिए हमें अतिरिक्त संसाधनों कि जरूरत होगी। प्रोजेक्ट रिपोर्ट कुछ दिनों में भेज रहा हूं।“


सुपर कमांडर रुरु ने यह मैसेज वेगा कांफिडेरेशन काउंसिल के प्रमुख को भेज दी और कुर्सी से उठ खड़ा हुआ। उसे अगले अर्थ स्पाई मिशन के लिए खास तैयारियां करनीं थी क्योंकि इस बार उन्हें पृथ्वी की सर्वाधिक विकसित प्रजाति के कुछ जीवों का अपहरण करके भी लाना था। 

-------------------------



विज्ञान कथा के नेपथ्य का विज्ञान


100 मीटर लंबा और 100 मीटर चौड़ा और लगभग 1000 मीटर लंबा लगभग बेलनाकार गहरे लाल रंग का एक उल्कापिंड 19 अक्टूबर 2017 को पृथ्वी के बहुत नजदीक से गुजरता हुआ देखा गया देखने वाले वैज्ञानिक रॉबर्ट हैरिक ने इसे नाम दिया “ओआमुआमुआ” जिसका अर्थ होता है “दूर देश से आया दूत” या “डिस्टेंट मेसेंजर”। इस उल्कापिंड की कक्षा और घूर्णन गति ऐसी थी जिससे यह सिद्ध हुआ कि यह हमारे सौर मंडल से नहीं आया वरन किसी अन्य सौरमंडल से हमारे सौरमंडल में आया और यह वापस हमारे सौर मंडल से कुछ समय बाद निकल गया। इसकी कक्षा पृथ्वी और वीनस की कक्षा को लगभग काटती थी। इसी विचित्र खगोलीय घटना पर आधारित है मेरी यह लघु विज्ञान कथा “दूर देश से आया दूत“।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें